होटल मेनू कार्ड के बारे में सरकार का नया नियम

होटल मेनू कार्ड के बारे में सरकार का नया नियम

होटल मेनू कार्ड के बारे में सरकार का नया नियम यह जानकारी अनिवार्य की जानी चाहिए। फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (FSSAI) ने होटल और रेस्तरां में मेनू कार्ड के बारे में एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। और इसके तहत अब लेबलिंग मेनू का एक नया नियम है।

इस नियम से अब आपको होटल और रेस्तरां के मेनू कार्ड में भोजन के पोषण मूल्य को लिखना होगा। इससे आपको पता चल सकेगा कि आपके भोजन में कितनी कैलोरी है। इसके अलावा, आहार में पोषक तत्वों की मात्रा भी लिखी जानी चाहिए।

भारत सरकार ने एक नए लेबलिंग और प्रदर्शन विनियमन की घोषणा की है। और यह नियम 10 से अधिक श्रृंखलाओं वाले रेस्तरां पर लागू होगा अर्थात्। 10 से अधिक स्थानों पर रेस्तरां रखने वाली कंपनियां। भारतीय खाद्य एवं सुरक्षा मानक प्राधिकरण लंबे समय से लेबलिंग विनियमन को ठीक करने की कोशिश कर रहा है। और अब इसे अधिसूचित भी कर दिया गया है। इसमें यह भी बताया गया है कि कितने पुरुष के लिए कितनी कैलोरी पर्याप्त है।

भारत सरकार की अधिसूचना के बाद, मेनू कार्ड, डिस्प्ले बोर्ड या बुकलेट में खाए जाने वाले आइटम के पोषण मूल्य के बारे में जानकारी प्रदान करना आवश्यक हो गया है। खाद्य श्रृंखला जैसे पिज्जा, बर्गर और मैकडॉनल्ड्स और पिज्जा हट जैसी कंपनियों को भी अपने खाद्य पदार्थों की कैलोरी का खुलासा करना होगा।

आपको बता दें कि 100 ग्राम पिज्जा में 260 कैलोरी होती है। और सौ ग्राम बर्गर में 295 कैलोरी होती है। एक वयस्क को प्रति दिन 2000 कैलोरी ऊर्जा की आवश्यकता होती है। किसी व्यक्ति की कैलोरी की जरूरत काम के हिसाब से अलग-अलग हो सकती है

ગુજરાતીમાં ચમાચાર વાંચવા માટે અહી ક્લિક કરો

Leave a Comment

Whatsapp Call Only